Vsat क्या है | Vsat के- उपयोग, प्रकार, लाभ

अगर आप जानना चाहते है Vsat क्या है-तब इसे आसान सब्दो में समझिये -यह बहुत ही छोटे प्रकार का 2 way कम्युनिकेशन सिस्टम जिसमें  उपग्रह से  सिस्टम को कनेक्ट कर किसी भी प्रकार की डाटा को transfer किया जा सकता है आमतौर पर इसका आजकल बहुत ज्यादा उपयोग किया जा रहा है आपने देखा होगा की बहुत सारे मीडिया न्यूज़ चैनल वाले अपनी वैन में इसे लगाकर घूमते पाए जाते हैं और जहां जरूरत पड़ती है वहां पर लाइव लाइव इंटरव्यू लेकर किसी न्यूज़ चैनल पर लाइव प्रसारण करते हैं

तो चलिए ‘ Vsat क्या है ‘ के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं

Vsat क्या है

Vsat एक प्रकार का डिश एंटीना है जिसका व्यास 1.8 मीटर होता है इस एंटीना का उपयोग मीडिया मीडिया वालों के द्वारा किया जाता है वे Vsat में डाटा को रिसीव और सेंड किया जाता है जॉकी किसी दूसरे उपग्रह को प्राप्त होकर अर्थ पर उपस्थित किसी दूसरे के रिसीवर के द्वारा डाटा को चलाया जाता है

टीवी सेट के द्वारा प्राप्त डाटा को उपग्रह के द्वारा पृथ्वी में उपस्थित दूसरे सर्च स्टेशन को भेजा जाता है इस प्रकार के उपग्रह ट्रांसपोंडर आधारित होता है जिसमें रिसीवर और सेंडर दोनों होता है

Vsat का फायदा होता है  कि इस पृथ्वी में उपस्थित होकर किसी भी जगह से उपग्रह से कनेक्ट कर डाटा को भेजा जाता है इसके लिए भी Vsat सिस्टम में उपग्रह से frequency मैच करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम लगा होता है जो उपग्रह की जिओ लोकेशन के आधार पर उससे कांटेक्ट करता है और कांटेक्ट स्थापित होने के बाद डाटा उपग्रह को भेजि जा सकती है

VSAT full form is a ” very small aperture terminal “

Vsat का उपयोग कहां-कहां होता है

Vsat का उपयोग स्टॉक एक्सचेंज,बैंक, छोटे कंप्यूटर नेटवर्क,आरक्षण सुविधा केंद्र, मौसम की जानकारी लेने और देने जैसे कामों में किया जाता है जहां कहीं पर भी इंस्टेंट नेटवर्किंग की जरूरत होती है वहां पर Vsat बहुत ज्यादा प उपयोगी सिद्ध होती है

Vsat का इतिहास

VSAT का इतिहास 20वीं सदी के मध्य से शुरू होता है, जब वैज्ञानिकों ने पहली बार उपग्रहों का उपयोग करके संचार करने की संभावना पर विचार किया। 1945 में, ब्रिटिश लेखक आर्थर सी. क्लार्क ने एक पत्र प्रकाशित किया जिसमें उन्होंने प्रस्ताव दिया कि उपग्रहों को पृथ्वी के चारों ओर एक ऑर्बिट में रखा जा सकता है जो उन्हें एक निश्चित स्थान पर स्थिर रखता है। इसने अंततः उपग्रह टेलीविजन, उपग्रह इंटरनेट और अन्य दूरसंचार सेवाओं के विकास को जन्म दिया।

1960 के दशक में, NASA ने Syncom 1-3 उपग्रहों का एक कार्यक्रम शुरू किया, जो पृथ्वी के चारों ओर भू-स्थिर कक्षा में रखे गए थे। इन उपग्रहों का उपयोग करके, NASA ने 1964 के ओलंपिक खेलों का दुनिया भर में लाइव प्रसारण किया।

1970 के दशक में, COMSAT ने COMSTAR उपग्रह प्रणाली का विकास शुरू किया, जो दुनिया भर में व्यापक कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। COMSTAR ने वीसैट के विकास को सक्षम करने में मदद की, क्योंकि यह छोटे, कम लागत वाले उपग्रह संचार उपकरणों को सक्षम करता था।

1980 के दशक में, पहले वाणिज्यिक वीसैट सिस्टम को लॉन्च किया गया। इन सिस्टमों का उपयोग दूरस्थ क्षेत्रों में संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए किया गया था, जैसे कि जंगल, रेगिस्तान और समुद्र।

1990 के दशक में, वीसैट प्रौद्योगिकी में तेजी से प्रगति हुई। कू-बैंड वीसैट सिस्टम को विकसित किया गया, जो सी-बैंड सिस्टम की तुलना में उच्च बैंडविड्थ प्रदान करते थे। इसने वीसैट का उपयोग करके उच्च-गति इंटरनेट सेवाओं को प्रदान करना संभव बना दिया।

2000 के दशक में, वीसैट ने दूरसंचार उद्योग में एक प्रमुख भूमिका निभाई। वीसैट का उपयोग करके, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को इंटरनेट और अन्य संचार सेवाओं तक पहुंच प्रदान की जा सकती है। वीसैट का उपयोग करके, विमानों और जहाजों पर भी इंटरनेट और अन्य संचार सेवाएं प्रदान की जा सकती हैं।

आज, वीसैट दुनिया भर में दूरसंचार उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वीसैट का उपयोग करके, लोगों को दूरस्थ क्षेत्रों में भी इंटरनेट और अन्य संचार सेवाओं तक पहुंच प्रदान की जा रही है।

VSAT कैसे काम करता है

VSAT (Very Small Aperture Terminal) एक प्रकार की उपग्रह संवाद प्रणाली है जो कुछ छोटे डिश एंटीना का उपयोग करती है जो ऊपरी आकाशगंगा से संचालक उपग्रह से डेटा और संवाद सिग्नल को प्राप्त करने और प्रेषित करने के लिए होते हैं। VSAT प्रणाली का काम निम्नलिखित प्रक्रिया पर आधारित है:

1. उपयोगकर्ता डेटा या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि की जरूरतों के हिसाब से एक वेब सर्वर पर जाना चाहता है।

2. उपयोगकर्ता के स्थान पर एक VSAT डिश एंटीना होता है, जो उपग्रह के साथ संवाद स्थापित करने के लिए उपयोग होता है।

3. उपग्रह (सैटेलाइट) वाली नीचे की ओर से उपयोगकर्ता की डिश एंटीना से आने वाले सिग्नल को पकड़ता है और उपयोगकर्ता की डिश एंटीना पर प्रेषित करता है।

4. उपग्रह के साथ जुड़े ग्राउंड स्टेशन से उपयोगकर्ता की डिश एंटीना पर आए सिग्नल को जांचते हैं और उपयोगकर्ता को वेब सर्वर की ओर से उपयुक्त जवाब भेजते हैं।

इस तरीके से, VSAT प्रणाली उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ स्थानों से इंटरनेट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, डेटा संचरण, और अन्य संवाद सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करती है।

Vsat के प्रकार

VSAT (Very Small Aperture Terminal) कई प्रकार के होते हैं, और उनमें विशेष क्षेत्रों के आधार पर अनेक विभिन्न विशेषताएँ होती हैं। मुख्य तरह के VSAT प्रकार निम्नलिखित हो सकते हैं:

1. व्यक्तिगत VSAT: -यह व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए होते हैं, और आमतौर पर घरेलू इंटरनेट कनेक्शन  के लिए उपयोग होते हैं.

2. व्यवसायिक VSAT: -ये व्यवसायिक उपयोग के लिए होते हैं और इंटरनेट,डेटा ट्रांसफर , और डिश नेटवर्क्स के लिए उपयोग होते हैं.

3. सार्वजनिक VSAT: -ये बड़े स्केल पर उपयोग होते हैं, जैसे कि सार्वजनिक सेवाओं, बैंकिंग, डिश टेलीविजन और अन्य अन्य सेवाओं के लिए.

4. रेलवे VSAT: -रेलवे कंपनियों द्वारा रेलवे संचालन और डेटा ट्रांसफर के लिए 

5. सेना VSAT: -सेना और सुरक्षा संगठनों के लिए इनफार्मेशन शेयर के लिए उपयोग होने वाले

6. सांख्यिकीय VSAT: -इन VSAT सिस्टम्स को जानकारी सांख्यिकीय( statics )उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि मौसम पूर्वानुमान या वन्य जीव संरक्षण.

वीसैट (VSAT) के लाभ

1. दूरसंचार सुविधा: VSAT द्वारा दूरसंचार सुविधाएं सर्वोत्तम की जा सकती हैं, जो समुद्रों, जंगलों, और दूरदराज क्षेत्रों में उपलब्ध होती हैं.

2. गति और निश्चितता: VSAT सिस्टम्स गति और स्थिरता के साथ उच्च गुणवत्ता वाली संचार प्रदान करते हैं.

3. व्यक्तिगत उपयोगकर्ता: VSAT सिस्टम व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत नेटवर्क और संचार प्रदान करने का अवसर प्रदान करता है.

4. बढ़ती हुई पहुँच: VSAT के माध्यम से ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में इंटरनेट और अन्य सेवाओं की बेहतर पहुँच प्रदान की जा सकती है.

5. आपातकालीन संचार: VSAT सिस्टम आपातकालीन संचार के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जैसे कि आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों के लिए.

6. संचालन की सुविधा: VSAT सिस्टम्स को आसानी से संचालित किया जा सकता है और वे सार्वजनिक और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किए जा सकते हैं.

7. व्यवसायिक उपयोग: VSAT सिस्टम व्यवसायों के लिए दूरसंचार सेवाएं प्रदान करते हैं और संचार सेवाओं को सुविधाजनक बनाते हैं.

Share this

Leave a Comment