Search Engine क्या है | Search Engine History | Search Engine कैसे काम करता है

Search Engine क्या है – Search Engine एक ऑनलाइन टूल है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी सामग्री को खोजने में मदद करता है। आप किसी भी शब्द, वाक्य से जुड़ी सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग कर सकते हैं।

यह टूल वेब पेज, वीडियो, इमेज और अन्य ऑनलाइन सामग्री को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है और आपको आपके द्वारा खोजे गए शब्दों या वाक्यों से संबंधित सभी संभावित  विकल्पों की सूची प्रदर्शित करता है। वैब सर्च इंजन्स ने इंटरनेट का उपयोग सहज और साधारण बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब तो आप समझ गए होंगे की Search Engine क्या है ,इसके बारे में निचे विस्तार से बताया गया है

आसान भाषा में समझिये-Search Engine क्या है

सर्च इंजन वेब ब्राउज़र में एक ऐसा टूल है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी वेबसाइटों को खोजने में मदद करता है। इसका उपयोग हम इंटरनेट पर विभिन्न संसाधनों, जैसे वेबसाइट, ब्लॉग, वीडियो, इमेज आदि की खोज करने के लिए करते हैं। सर्च इंजन इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को अपनी डेटाबेस में संग्रहित करते हैं और उपयोगकर्ताओं को दी गई खोज शब्दों ( KEYWORD ) के आधार पर संबंधित सामग्री प्रदर्शित करते हैं। सर्च इंजन वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक और उपयोगकर्ताओं को लाने में मदद करते हैं और उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज के आधार पर संबंधित और उपयोगी सामग्री रैंकिंग के आधार पर प्रदान करते हैं।

एक सर्वश्रेष्ठ Search Engineकैसे होता है?

एक सर्वश्रेष्ठ सर्च इंजन वह होता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक और उपयुक्त जवाब प्रदान करता है, उच्च क़्वालिटी   वाली सामग्री प्रदान करता है और तुरंत  खोज परिणाम प्रदान करता है। इसके अलावा, एक सर्वश्रेष्ठ सर्च इंजन उपयोगकर्ताओं के गोपनीयता और सुरक्षा को भी महत्व देता है ताकि उनकी खोज डेटा असुरक्षित न हो। गूगल, याहू, बिंग, डकडक गो और यैंडेक्स जैसे सर्च इंजन वर्तमान में अधिकतर उपयोग किए जाते हैं।

प्रमुख search engine का  लिस्ट

यहाँ प्रमुख वेब सर्च इंजनों की सूची दी जाती है:

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Baidu
  5. Yandex
  6. DuckDuckGo
  7. Ask.com
  8. AOL Search
  9. WolframAlpha
  10. Dogpile
  11. Excite
  12. Lycos
  13. Search Encrypt
  14. StartPage
  15. Swisscows
  16. Gibiru
  17. Boardreader
  18. Qwant
  19. Searx
  20. Gigablast

ये सभी वेब सर्च इंजनों में Google, Bing और Yahoo दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय हैं और अधिकतर वेब उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाते हैं। दूसरी ओर, विशिष्ट क्षेत्रों के लिए विशेष वेब सर्च इंजन उपलब्ध होते हैं, जैसे कि Baidu चीन में, Yandex रूस में, DuckDuckGo गोपनीयता सुरक्छा के लिए और WolframAlpha गणितीय समस्याओं के लिए।

इस दुनिया में कई प्रकार के सर्च इंजन हैं, लेकिन ये सभी एक जैसे नहीं होते हैं। सर्च इंजन उपयोगकर्ता के द्वारा खोजी गई जानकारी के आधार पर परिणाम प्रदान करते हैं। निचे  कुछ प्रमुख सर्च इंजन है  जो वर्तमान में उपलब्ध हैं:

  1. गूगल – गूगल दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है। यह 1998 में शुरू हुआ था और अब यह सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है। इसके अलावा यह अन्य सेवाओं जैसे ईमेल, गूगल ड्राइव ,यूट्यूब आदि प्रदान करता है।
  2. बिंग – बिंग माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक अन्य सर्च इंजन है। इसका उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  3. याहू – याहू सर्च इंजन दुनिया का पहला सर्च इंजन है। इसे 1994 में शुरू किया गया था। यह अब एक खोज साइट और अन्य सेवाओं जैसे ईमेल, खबरें आदि प्रदान करता है।
  4. DuckDuckGo – DuckDuckGo एक निजी search engine है जो उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता के साथ खोज परिणाम प्रदान करता है। इस खोज इंजन में उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों को ट्रैक नहीं किया जाता है। हालांकि यह गूगल के क्रॉलर का ही उपयोग करता है 
  5. Baidu चीन का अपना सर्च इंजन है जो अपने देश के लोगों के लिए विशिष्ट खोज परिणाम प्रदान करता है। इसमें भाषा ट्रांसलेशन, विडियो, मैपिंग और बहुत से अन्य सुविधाएं शामिल हैं।
  6. Yandex रूस का अपना सर्च इंजन है जो रूसी भाषा और कुछ अन्य यूरोपीय भाषाओं में खोज परिणाम प्रदान करता है। इसमें विवरण, मैपिंग, ब्राउज़िंग, म्यूजिक और अन्य कई सुविधाएं शामिल हैं।
  7. Ask.com एक सामान्य सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज के अनुसार संबंधित लिंक्स और समाधान प्रदान करता है। यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक विसेस ऑप्शन भी होता है जहाँ वे अपनी खोज को बाट सकते हैं और समाधान प्राप्त कर सकते है
  8. AOL Search एक सर्वसाधारण सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को संबंधित खोज परिणाम प्रदान करता है। इसमें विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं जैसे खोज सुझाव, समाचार, मैप और ब्राउज़िंग से संबंधित सुविधाएं मिलती है ।
  9. WolframAlpha एक साइंस से सम्बंधित सर्च इंजन है ,जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों में जानकारी प्रदान करता है। इसमें विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं जैसे कैलकुलेशन, तालिका, चार्ट, डेटा इंटरप्रेटेशन और अन्य सुविधाएं।
  10. Dogpile एक मल्टीप्ल सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न सर्च इंजनों से संबंधित खोज परिणाम प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को समय बचाने और सर्च परिणामों को अधिक संग्रहीत बनाने में मदद करता है।
  11. Excite एक औसत सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को संबंधित खोज परिणाम प्रदान करता है। इसमें विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं जैसे विभिन्न श्रेणियों में सामान्य जानकारी प्राप्त करना
  12. Search Encrypt एक निजी खोज इंजन है जो उपयोगकर्ताओं के खोज क्वेरी को एन्क्रिप्ट करता है ताकि कोई तीसरा व्यक्ति उनकी खोज के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर सके। यह गूगल एनालिटिक्स और अन्य ट्रैकिंग टूल्स का उपयोग नहीं करता है ताकि उपयोगकर्ता की जानकारी निजी रह सकें।
  13. StartPage एक निजी सर्च इंजन है जो गूगल के सर्च इंजन के साथ काम करता है। इसका उपयोगकर्ताओं की खोज क्वेरी को एन्क्रिप्ट करने के साथ-साथ उनके विवरणों को भी संरक्षित करता है। इसमें विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं जैसे सुरक्षित वेब सर्फिंग, सुरक्षित कनेक्शन और अन्य सुविधाएं।
  14. Swisscows एक निजी खोज इंजन है जो क्वेरी को एन्क्रिप्ट करता है। इसमें विभिन्न सुविधाएं शामिल हैं जैसे विषय का विस्तार इनफार्मेशन , विषय से संबंधित इमेज और वीडियो खोज के लिए अन्य सुविधाएं।
  15. Gibiru एक निजी सर्च इंजन है जो क्वेरी को एन्क्रिप्ट करता है। इसे “अमेरिका का निजी सर्च इंजन” कहा जाता है क्योंकि इसका सर्वर अमेरिका में स्थित है। इसमें गूगल की तुलना में कम विज्ञापन होते हैं। इस खोज इंजन के लिए कुछ बुनियादी सुविधाएं शामिल हैं जैसे कि निजी खोज इंजन, एन्क्रिप्टेड खोज, अधिकतम खोज नतीजों के साथ दो भाषाओं में इनफार्मेशन प्राप्त करने का ऑप्शन शामिल है।
  16. Boardreader एक मुफ्त सेवा है जो फोरम और कम्युनिटी में खोज करता है। इसमें विभिन्न विषयों पर विस्तृत खोज फ़ोरम, ब्लॉग और ट्वीट शामिल होते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों के संबंधित कम्युनिटी के साथ जुड़ने में मदद करता है।
  17. Qwant एक निजी सर्च इंजन है जो यूरोपीय कंपनी Qwant SAS द्वारा चलाया जाता है। यह गूगल और अन्य ट्रैकिंग टूल्स का उपयोग नहीं करता है ताकि उपयोगकर्ता की जानकारी निजी रह सकें। 
  18. Searx यह एक खुला खोज इंजन है, जो उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित और गोपनीय तरीके से वेब पर खोजने में मदद करता है। इस इंजन में कुछ विशेषताएं शामिल हैं जैसे सुरक्छित सर्च, निजता और सुरक्षा, जो उपयोगकर्ताओं को अन्य खोज इंजनों से अलग बनाती है। इसका मुख्य लक्ष्य उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को सुनिश्चित करना है। Searx को किसी भी वेब सर्वर पर इंस्टॉल किया जा सकता है और इसे खुद होस्ट किया जा सकता है।
  19. Gigablast एक मुक्त और खुला स्रोत का खोज इंजन है, जो 2000 में लॉन्च किया गया था। इसे खोज के अनुकूलित की गई है जो उपयोगकर्ताओं को अधिक संभवनाओं के साथ सुझाव देती है। Gigablast उपयोगकर्ताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प है, जो खोज इंजन की सेटिंग बदलने की अनुमति देता है ताकि वे अपनी पसंद के अनुसार सामग्री खोज सकें। इस इंजन में फ़िल्टर बदले जा सकते हैं जिससे  कि उपयोगकर्ताओं को उचित जानकारी सुरक्छा के साथ मिले 

सर्च इंजन कैसे काम करते हैं

सर्च इंजन वेब के उपयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट पर संचित जानकारी को खोजने में मदद करते हैं।इसके लिए वह वेब क्रॉलर का उपयोग करता है जिसके आधार पर वह वेबसाइट में उपस्थित सभीवेब  पेज को क्रॉल करता है और अपने डेटाबेस में स्टोर करता है ,इसके बाद  सर्च इंजन की मुख्य फ़ंक्शन उपयोगकर्ताओं के खोज क्वेरी को समझना और उसके आधार पर संबंधित वेबसाइटों की खोज करना होता है।

जब एक उपयोगकर्ता एक खोज क्वेरी दर्ज करता है, तो सर्च इंजन उस क्वेरी को समझने के लिए अनुकूल एल्गोरिथम का उपयोग करते हुए स्टोर जानकारी में से वह वेब पृष्ठों की लिस्ट  तैयार करता है जो संभवतः उपयोगकर्ता के खोज से संबंधित होंगे। इस तरह सर्च इंजन उपयोगकर्ता के लिए सटीक और संबंधित जवाब प्रदान करते हैं।

सर्च इंजन अक्सर वेब पेज को इंडेक्स करते रहते हैं, जिससे वे उपयोगकर्ताओं के खोज से संबंधित जानकारी बड़ी संख्या में संचित कर पाते हैं। इस तरह सर्च इंजन उपयोगकर्ताओं को बहुत सारी जानकारी से संबंधित और सटीक जवाब प्रदान करते हैं।

Search Engine में क्रॉलर क्या है

एक सर्च इंजन में, क्रॉलर या वेब क्रॉलर एक सॉफ्टवेयर या बॉट होता है जो वेबसाइट के पेजों को खोजता है और सामग्री को इंटरनेट पर इंटरनेट सर्वर से डाउनलोड करता है। इसे वेब क्रॉलर, वेब स्पाइडर, वेब रोबोट या बस क्रॉलर भी कहा जाता है।

इसका उद्देश्य वेबसाइट के सभी पृष्ठों को खोजना होता है ताकि इस सामग्री को सॉफ्टवेयर द्वारा विश्लेषित किया जा सके और उन वेब पेजों को सूचित कर सके जो उपयोगकर्ताओं के खोज क्वेरी से संबंधित होते हैं।

क्रॉलर वेबसाइट के सभी लिंकों को फॉलो करता है और वहाँ प्रत्येक वेब पेज को अद्यतन करता है, ताकि नई सामग्री उपलब्ध होने पर उसे खोज इंजन तक पहुंचाया जा सके। यह भी सुनिश्चित करता है कि साइट में कोई त्रुटि नहीं है जो उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकती है।

 सर्च इंजन के विकास का  इतिहास  को जाने

सर्च इंजन का विकास इंटरनेट के विकास के साथ जुड़ा हुआ है। इंटरनेट का जन्म 1969 में हुआ था, लेकिन सामान्य लोगों के लिए यह उपलब्ध नहीं था। पहले लोगों को अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री की तलाश करने के लिए अन्य वेबसाइटों को देखना पड़ता था।

फिर 1990 में, एक इंटरनेट खोज इंजन “Archie” नामक विकसित किया गया जो फ़ाइलों के नाम ढूंढने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। फिर 1991 में, एक अन्य इंजन “Gopher” विकसित किया गया जो इंटरनेट पर सामग्री की तलाश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

1993 में, “Archie” इंजन के बाद, “W3Catalog” नामक इंजन विकसित किया गया जो वेब पृष्ठों के शीर्षकों, मेटा टैगों, शब्दों और अन्य विवरणों को ढूंढने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

उसके बाद 1994 में, “WebCrawler” नामक इंजन विकसित किया गया जो उपयोगकर्ताओं को वेब पृष्ठों की खोज करने की सुविधा देता था। फिर 1998 में, “Google” नामक इंजन को विकसित किया गया

जाने गूगल कैसे काम करता है

गूगल एक सर्च इंजन है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी को ढूंढकर उपयोगकर्ताओं को प्रदान करता है। जब आप गूगल पर कोई भी सर्च क्वेरी देते हैं, तो गूगल इस जानकारी को वेब विश्व के अलग-अलग स्रोतों से इकट्ठा करता है और इसे उपयोगकर्ताओं के सामने प्रदर्शित करता है।

गूगल इंजन का काम तीन भागों में बांटा जाता है: खोज इंजन, इंडेक्स और एल्गोरिथ्म। पहले खोज इंजन सभी वेबसाइटों के जानकारी को क्रमबद्ध करता है, जो विभिन्न स्रोतों से आता है। इंडेक्स में, गूगल इंजन उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानकारी संग्रहीत करता है ताकि उपयोगकर्ता उस जानकारी तक पहुंच सकें। अंत में, गूगल एल्गोरिथ्म का उपयोग यह देखने के लिए किया जाता है कि कौन सी वेबसाइट या वेब पृष्ठ उपयोगकर्ताओं के सर्च क्वेरी के साथ सबसे अच्छी तरह संबंधित हैं और उन्हें सर्वोत्तम रूप से प्रदर्शित किया जाए।

SERP -सर्च इंजन पेज रैंकिंग कैसे काम करती है

सर्च इंजन पेज रैंकिंग के लिए विभिन्न तकनीकी प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं, जिनमें खोज इंजनों के एल्गोरिथ्म शामिल होते हैं। इन एल्गोरिथ्मों का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को सबसे उपयुक्त और महत्वपूर्ण सामग्री प्रदान करना होता है जो उनकी खोज क्वेरी से संबंधित हो।

सर्च इंजन पेज रैंकिंग की प्रक्रिया एक सीधी प्रक्रिया नहीं होती है, बल्कि इसमें कई चरण होते हैं। पहले, सर्च इंजन वेब साइटों के इन्डेक्स में सामग्री को खोजता है जो उपयोगकर्ताओं की खोज क्वेरी से मेल खाती है।

अगले चरण में, साइट के विभिन्न एल्गोरिथ्म ने विश्लेषण किया जाता है, जो साइट की गुणवत्ता और महत्व को निर्धारित करता है। इसमें साइट की सामग्री, टैग, शीर्षक, लिंक, डोमेन अधिकारिता और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों की जांच शामिल होती है।

सर्च इंजन का विकास दुनिया भर में बहुत तेजी से हो रहा है। आज इंटरनेट पर सैकड़ों सर्च इंजन हैं जिनमें से कुछ प्रमुख गूगल, बिंग, याहू, डकडकगो, एक्साइट, लाइकस आदि हैं। इन सबके पीछे लगभग 70 से 80 प्रतिशत इंटरनेट ट्रैफिक होता है। यहां तक ​​कि सभी बड़ी कंपनियों की वेबसाइट गूगल पर दिखाई देने के लिए अपनी SEO (Search Engine Optimization) रणनीतियों का उपयोग करती हैं।

जब हम किसी विषय की खोज करते हैं, तो सर्च इंजन हमारी खोज के लिए अलग-अलग वेबसाइटों के डेटा बेस को स्कैन करता है। इस प्रक्रिया में सर्च इंजन वेब क्रॉलर या बॉट का उपयोग करता है। ये बॉट्स वेबसाइटों के सामान्य जानकारी, जैसे कि पेज का शीर्षक, विषय, तारीख आदि को स्कैन करते हैं। इसके बाद वे साइट के संरचना, विषय, शब्दावली आदि को समझने के लिए बिंगिंग (Binging) या अन्य एल्गोरिथ्म का उपयोग करते हुए उसे इंडेक्स करते हैं।

सर्च इंजन के विभिन्न प्रकार

  1. सामान्य सर्च इंजन: ये सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजन होते हैं जो वेब पेज की खोज करते हैं। इसमें गूगल, बिंग, याहू, डगडगडगो, और अन्य शामिल होते हैं।
  2. सॉफ्टवेयर सर्च इंजन: ये सॉफ्टवेयर फ़ाइलों, ड्राइवरों, एप्लिकेशन्स, टेक्स्ट दस्तावेजों, इमेज फ़ाइलों आदि की खोज करते हैं। ये सॉफ्टवेयर फाइलों या ड्राइवरों जैसी फ़ाइलों को खोजने में मदद कर सकते हैं।
  3. ब्लॉग सर्च इंजन: ये ब्लॉग पोस्ट की खोज करने में मदद करते हैं
  4. इमेज सर्च इंजन: इमेज सर्च इंजन इमेज को खोजने में मदद करते हैं। ये इमेज फ़ाइल का नाम, टैग, विवरण और उनमें से कुछ फ़ीचर्स को खोजते हैं। इसमें फ्लिकर, पिक्साबे, गूगल इमेज शामिल होते हैं।
  5. वीडियो सर्च इंजन: वीडियो सर्च इंजन वीडियो को खोजने में उपयोग होते है
  6. न्यूज़ सर्च इंजन: जो न्यूज़ और मीडिया सामग्री को ढूंढने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उदाहरण के लिए न्यूज़ साइट और मीडिया आउटलेट्स के वेबसाइटों से संबंधित होता है। उदाहरण: गूगल न्यूज़, बिंग न्यूज़।
  7. वेब डायरेक्ट्री: जहां वेबसाइट लिस्ट की फाइल होती है, इससे उपयोगकर्ता वेबसाइट की श्रेणी और सब-श्रेणियों के द्वारा खोज सकते हैं। उदाहरण: दमोजी, याहू डायरेक्ट्री।
  8. विशेष रूप से भाषा खोज इंजन: जो इन्टरनेट पर विशेष भाषा की जानकारी ढूंढने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण: गूगल हिन्दी, बैबिल।

SEO – Search Engine Optimization क्या है

Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा वेबसाइट को सर्च इंजन के नतीजों में ऊपर लाया जाता है। इसके द्वारा वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाया जाता है जो कि आर्गेनिक यानी नेचुरल होता है, इससे वेबसाइट को अधिक उपयोगकर्ता मिलते हैं और Search Engine में रैंकिंग सुधरती है

SEO में विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है जो सर्च इंजन के एलगोरिदम के अनुसार वेबसाइट को OTIMIZE करते हैं। ये तकनीक शामिल होती हैं कंटेंट को सुधारना करना, मेटा डाटा जोड़ना, लिंक बिल्डिंग, और अन्य तकनीक जो सर्च इंजन द्वारा पहचाने जाने वाले एलगोरिदम के अनुसार काम करती हैं।

सर्च इंजन के उपयोग और लाभ

सर्च इंजन का उपयोग हमारे दैनिक जीवन के बहुत से क्षेत्रों में होता है। नीचे कुछ सर्च इंजन के उपयोग और लाभ दिए गए हैं।

  1. जानकारी खोजना: सर्च इंजन का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग हमें इंटरनेट पर जानकारी खोजने में मदद करना होता है। यह जो भी जानकारी आप ढूंढ रहे हैं, उसे आसानी से खोजने में मदद करता है।
  2. ऑनलाइन व्यवसाय: सर्च इंजन के माध्यम से आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं। जैसे कि, अपनी वेबसाइट का रैंकिंग बढ़ाकर आप उसमें अधिक से अधिक विजिटर्स आकर्षित कर सकते हैं।
  3. खरीदारी करना: सर्च इंजन द्वारा पेश की गई समानों और सेवाओं की खोज करके आप खरीदारी कर सकते हैं। आप इसके जरिए अपनी पसंद के उत्पादों को खोज सकते हैं और उन्हें अपने बजट में खरीद सकते हैं।
  4. खोज विज्ञापन: सर्च इंजन पर विज्ञापन द्वारा आप अपने उत्पाद और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं।

सर्च इंजन मार्केटिंग की अहमियत

सर्च इंजन मार्केटिंग (Search Engine Marketing) एक ऐसी विपणन प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइट को सर्च इंजन में अधिक दिखाई देने के लिए अनुकूलित किया जाता है। इसके माध्यम से उद्यम अपने उत्पाद और सेवाओं को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।

सर्च इंजन मार्केटिंग की अहमियत आजकल बढ़ती जा रही है। आजकल लोग सभी जानकारी के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जिससे वे संबंधित उत्पादों या सेवाओं के बारे में जान सकते हैं। अधिकतर उपयोगकर्ता सीधे सर्च इंजन पर अपनी जानकारी को खोजने के लिए भरोसा करते हैं। इसलिए, अगर आप अपने उत्पाद या सेवाओं को सर्च इंजन में अधिक दिखाई देना चाहते हैं, तो आपको सर्च इंजन मार्केटिंग की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, सर्च इंजन मार्केटिंग से उपयोगकर्ताओं को उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है। उपयोगकर्ताओं को उनकी जरूरतों के अनुसार अधिक संबंधित उत्पाद मिलते है

Search engine कौन बनाता है

आज जितने भी web browser है सभी information को निकालने के लिए Search engine का उपयोग करते हैं  ,सभी web browser बनाने वाली अधिकांस कंपनिया अपना खुद का Search engine बनाते हैं  जिसमे से आपने Search engine के  नाम आप जानते होगें जैसे गूगल -search , Microsoft-bing , apple -Safari  हैं

CONCLUSION – Search Engine क्या है 

Search Engine एक ऐसा आधुनिक टूल है जो विश्वव्यापी इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री को खोजने में सहायता प्रदान करता है। आजकल इंटरनेट पर सामग्री की अतिरिक्त विस्तृतता के कारण, सही जानकारी को खोजना कठिन हो सकता है। Search Engine आपको इस मुश्किल से निपटने में मदद करता है और आपको उचित जानकारी उपलब्ध करवाता है।

Search Engine ने विश्व के लोगों को अपने जीवन को सरल बनाने में मदद की है। इसे उपयोग करके आप इंटरनेट से जुड़ी हर सम्भव जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप अपने अध्ययन, व्यवसाय या मनोरंजन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन दिनों यह टूल आमतौर पर वेब पेज, वीडियो, इमेज, न्यूज़, ब्लॉग आदि को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग सरल होता है, जहां आपको केवल खोजना है और यह उपयोगकर्ताओं को संबंधित और सटीक जानकारी प्रदान करता है।

” Search Engine क्या है ” के बारे आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कृपया comment box में जरूर क्वेश्चन पूछे हमें आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा, आप हमारे वेबसाइट vigyantk.com पर यू ही आते रहे जहाँ पर हम विज्ञान , प्रोद्योगिकी, पर्यावरण औऱ कंप्यूटर जैसे विषयो पर जानकारी साझा करते है

और भी पढ़े >

 

Share this

Leave a Comment