कौन सा हार्मोन केवल महिला में स्रावित होता है

 कौन सा हार्मोन केवल महिला में स्रावित होता है

एस्ट्रोजेन एक हार्मोन है जो केवल महिला में स्रावित होता है। यह महिलाओं में उत्पादित होता है और महिला विकास, गर्भावस्था, मासिक धर्म और प्रजनन अवधि के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एस्ट्रोजेन के कम होने से महिलाओं में ओस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का तंत्रिका नुकसान), हृदय रोग और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

एस्ट्रोजेन की मुख्य फंक्शन शरीर में कैल्शियम और विटामिन D का संरक्षण करना है जो हड्डियों के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा, एस्ट्रोजेन महिलाओं के मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। यह महिलाओं के मूड, नींद और अन्य मानसिक स्थितियों को संतुलित रखने में मदद करता है।

एस्ट्रोजेन की स्तर महिलाओं में विभिन्न अवस्थाओं में बदलता रहता है, जैसे कि युवा उम्र में इसका स्तर ज्यादा होता है और मेनोपॉज के दौरान इसका स्तर बहुत कम हो जाता है।


”  कौन सा हार्मोन केवल महिला में स्रावित होता है ” के बारे आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कृपया comment box में जरूर क्वेश्चन पूछे हमें आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा, आप हमारे वेबसाइट vigyantk.com पर यू ही आते रहे जहाँ पर हम विज्ञान , प्रोद्योगिकी, पर्यावरण औऱ कंप्यूटर जैसे विषयो पर जानकारी साझा करते है

और भी पढ़े >

Share this

Leave a Comment