डिक्रिप्शन क्या है -प्रकार |Encryption और Decryption में अन्तर

डिक्रिप्शन क्या है आसान भासा में समझिये 

डिक्रिप्शन एक सुरक्षा प्रणाली है जो एन्क्रिप्टेड डेटा को पुनः मूल रूप में प्राप्त  करने के लिए उपयोग की जाती है। यह एन्क्रिप्शन के उलट होता है और डेटा को उसकी मूल फ़ॉर्म में लौटाने के लिए एन्क्रिप्टेड फ़ॉर्म से पढ़ने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है। डिक्रिप्शन उपयोगकर्ता को सुरक्षित तरीके से एन्क्रिप्टेड डेटा का उपयोग करने की अनुमति देता है।

डिक्रिप्शन एन्क्रिप्टेड या सुरक्षित डेटा को उससे पहले उसे एन्क्रिप्ट करने वाले एल्गोरिथ्म के द्वारा फिर से अनक्रिप्ट करना डिक्रिप्शन कहलाता है। इसका उपयोग संदेशों या डेटा को सुरक्षित रखने और उन्हें प्राप्त करने के लिए किया जाता है। डिक्रिप्शन करने के लिए एक KEY की आवश्यकता होती है, जो डेटा को उससे पहले एन्क्रिप्ट करने वाले एल्गोरिथ्म के साथ मेल खाती है। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो डेटा  को सुरक्षित और गोपनीय रखने में मदद करती है।

डिक्रिप्शन अलग-अलग प्रकार के एल्गोरिथ्म्स द्वारा किया जा सकता है, जो संदेशों, फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और अन्य डेटा को सुरक्षित करते हैं। एक सामान्य उदाहरण एन्क्रिप्टेड ईमेल के डिक्रिप्शन की प्रक्रिया है, जिसमें प्राप्त किए गए ईमेल को एक पासवर्ड द्वारा डिक्रिप्ट किया जाता है जिसे उपयोगकर्ता के पास होना आवश्यक होता है। यह अक्सर संचार माध्यमों, ऑनलाइन लेनदेन में होता है 

Decryption का हिंदी मतलब क्या होता है

Decryption का हिंदी मतलब होता है “डिक्रिप्शन” यानी किसी एन्क्रिप्टेड डेटा को अनएन्क्रिप्ट करना

डिक्रिप्शन कैसे काम करता है आसान भाषा में समझिये 

डिक्रिप्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे एन्क्रिप्ट किया गया संदेश या डेटा को पुनः सामान्य संदेश  में बदला जाता है। इस प्रक्रिया में एन्क्रिप्ट किया गया संदेश को पासवर्ड  का उपयोग करके अपनी मूल रूप  में लौटाया जाता है।

जब आप एक एन्क्रिप्टेड संदेश प्राप्त करते हैं तो आपको संदेश को पढ़ने के लिए उस संदेश को डिक्रिप्ट करने की आवश्यकता होती है। डिक्रिप्शन प्रक्रिया में, आप उसी पासवर्ड   का उपयोग करते हुए एन्क्रिप्टेड संदेश को पुनः उसकी मूल फार्म में लौटा देते हैं।

डिक्रिप्शन का उदाहरण देने के लिए, अगर आप एक ईमेल करते हैं तो आपका ईमेल सर्वर उसे एन्क्रिप्ट कर सकता है ताकि केवल वही व्यक्ति जिसे आप भेजना चाहते हैं वह संदेश को पढ़ सके। जब वे आपके संदेश को प्राप्त करते हैं, तो उन्हें डिक्रिप्ट करने की आवश्यकता होती है ताकि वे आपका संदेश पढ़ सकें।

डिक्रिप्शन कुंजी के प्रकार क्या है

डिक्रिप्शन कुंजी के विभिन्न प्रकार होते हैं जो विभिन्न तरीकों से काम करते हैं। नीचे दिए गए हैं कुछ प्रमुख डिक्रिप्शन कुंजियों के नाम:

  1. सिमेट्रिक कुंजी – इसमें एक ही कुंजी डेटा को एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  2. असिमेट्रिक कुंजी – इसमें एक जोड़ी कुंजी होती है, जिसे पब्लिक कुंजी और प्राइवेट कुंजी के नाम से जाना जाता है। पब्लिक कुंजी को डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है जबकि प्राइवेट कुंजी को डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  3. हाइब्रिड कुंजी – इसमें एक समेत सिमेट्रिक और असिमेट्रिक कुंजी का उपयोग किया जाता है। एक सिमेट्रिक कुंजी को उपयोग करके डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाता है, और उस सिमेट्रिक कुंजी को असिमेट्रिक कुंजी के साथ एक साथ भेजा जाता है। इस प्रकार, असिमेट्रिक कुंजी को सुरक्षित रखा जाता है जबकि सिमेट्रिक कुंजी को उपयोग करके डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाता है

डिक्रिप्शन के फायदे और नुकसान क्या है

डिक्रिप्शन के फायदे और नुकसान कुछ निम्नलिखित हैं:

डिक्रिप्शन के फायदे:

  1. सुरक्षित डेटा: एक सुरक्षित डिक्रिप्शन प्रक्रिया द्वारा डिक्रिप्ट किया गया डेटा सुरक्षित होता है, जिससे केवल उस व्यक्ति को पहुंच मिलती है जिसे इसकी आवश्यकता होती है।
  2. गोपनीयता: डिक्रिप्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जो डेटा को सुरक्षित रखती है और उसे केवल उस व्यक्ति तक पहुंचने देती है जो उसे देख सकता है। इससे गोपनीयता की गारंटी मिलती है।
  3. सुविधा: डिक्रिप्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जो कम समय में डेटा को अनलॉक करने की सुविधा प्रदान करती है। इससे लोग अपने डेटा को अधिक सुरक्षित रख सकते हैं और उसे बिना किसी तकनीकी समस्या के उपयोग कर सकते हैं।

डिक्रिप्शन के नुकसान:

  1. अनुचित पहुंच: डिक्रिप्शन KEY सुरक्षित नहीं होती हैं, इसलिए अगर उन्हें गलत तरीके से प्राप्त कर लिया जाता है तो कोई भी डेटा आसानी से डिक्रिप्ट कर सकता है।

FAQ -Decryption  क्या है

  1. Q Decryption क्या होता है?

    Decryption एक प्रक्रिया होती है जो एक एन्क्रिप्टेड संदेश को पढ़ने में मदद करती है। यह संदेश एक संकेतित रूप में होता है जो केवल उन लोगों के लिए समझ में आता है जिन्हें इसे बनाने वाला जानता है। Decryption के माध्यम से, इस संकेतित संदेश को असंकेतित या पढ़ने योग्य रूप में बदला जाता है।

  2. Q Decryption का उपयोग क्यों किया जाता है?

    Decryption का उपयोग संरक्षण और सुरक्षा के लिए किया जाता है। जब आप एक संदेश को एन्क्रिप्ट करते हैं, तो उसे केवल उन लोगों तक पहुंचने दिया जाता है जिन्हें आप भेजना चाहते हैं। Decryption के बिना, वे संदेश को पढ़ नहीं सकते हैं।

  3. Q Decryption कैसे काम करता है?

    Decryption के लिए, आपको उस संदेश के लिए उपयोग किए गए एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म का पता होना चाहिए। इसके बाद, आप एक decryption कुंजी उपयोग कर सुचना को देख पाएंगे 

Share this

Leave a Comment